कद्दू को प्रो की तरह कैसे साफ करें

यह वर्ष का वह समय है जब पत्तियाँ झड़ रही होती हैं और तापमान गिर रहा होता है। अच्छी खबर यह है कि हम सुंदर नारंगी कद्दू बाजारों में या अपने स्थानीय फल और सब्जी की दुकानों से खरीद सकते हैं! कद्दू को साफ करना और तैयार करना हमेशा एक काम होता है, लेकिन एक मौसमी काम जो पूरे परिवार के लिए बहुत मजेदार हो सकता है!

वे कहते हैं कि तैयारी सफलता की कुंजी है और यह इस नौकरी के लिए बिल्कुल सच है। एक पेशेवर की तरह एक कद्दू को कैसे साफ किया जाए, इसके बारे में हमारी मार्गदर्शिका यहां दी गई है! हम आपको चरण दर चरण इस प्रक्रिया से रूबरू कराएंगे ताकि आपकी रसोई में कोई दुःस्वप्न न हो।

सही कद्दू के लिए कदम:

  • झंझट के लिए तैयार हो जाओ
  • सही कद्दू के लिए उपकरण
  • एक छेद काटो
  • हिम्मत हटाओ

कद्दू के लिए तैयार!

तो घर के आसपास की सभी नौकरियों की तरह, बस सही तरीके से तैयारी करके गंदगी को कम करने की कोशिश करें, इससे बाद में समय की बचत होगी! एक अच्छी सलाह यह है कि शुरू करने से पहले टेबल को किसी पुराने अखबार से ढक दें। कोई भी चिपचिपा कद्दू के बीज और हर जगह हिम्मत नहीं चाहता (अच्छी तरह से दूसरे विचारों पर आपके बच्चे हो सकते हैं!)

आप इसे कहां करने का निर्णय लेते हैं यह आप पर निर्भर है, लेकिन यदि आप कर सकते हैं, तो प्रोजेक्ट को बाहर क्यों नहीं ले जाते? यदि आप इसे बाहर करना चुनते हैं तो आप थोड़ी ताजी शरद ऋतु की हवा में सांस लेने के लाभ उठाएंगे और आप अपने बाहरी बिन के करीब होंगे! जब आपका काम हो जाए, तो बस किसी भी गंदगी को रोल करें और उसे सीधे बिन में डाल दें और फिर आप पीछे खड़े होकर अपनी करतूत की प्रशंसा कर सकते हैं।

कद्दू काटने के उपकरण

विचार करने वाली युक्तियों में से एक यह है कि आपको सही कद्दू तैयार करने के लिए कौन से उपकरण चाहिए। स्वाभाविक रूप से, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किसके साथ सबसे अधिक सहज महसूस करते हैं, लेकिन एक सुझाव एक सरे हुए चाकू का उपयोग करना है जो आपको कठोर बाहरी छिलके के माध्यम से नियंत्रित तरीके से धीरे-धीरे देखने में सक्षम बनाता है। बाद में, आपको इस नारंगी जानवर के अंदर की सामग्री को खुरच कर निकालने के लिए कुछ चाहिए होगा! हमारी सलाह एक बड़े सूप के चम्मच या इसी तरह की कुछ होगी जो आपके अखबार से ढके टेबल पर और अधिक हिम्मत लाने के लिए होगी। अंत में, आपको एक छोटे चाकू की आवश्यकता होगी यदि आप अपने कद्दू के सिर पर किसी जटिल डिजाइन या दांतों से भरे मुंह को उकेरने का प्रयास कर रहे हैं!

नीचे नहीं ऊपर!

कद्दू काटने के विशेषज्ञों की दुनिया में व्यापार रहस्यों में से एक यह है कि पूरे व्यवसाय की कुंजी नीचे से शुरू होती है, शीर्ष पर नहीं!

यदि आप कद्दू के अंदर अपने हाथ की अनुमति देने के लिए तल में एक छेद बनाते हैं, तो यह आपको सुंदर दिखने वाले शीर्ष तने को नुकसान पहुँचाए बिना सभी हिम्मत तक पहुँचने और निकालने की अनुमति देगा। तल पर एक सर्कल बनाएं, अपने सरे हुए चाकू से काट लें, और कद्दू से सभी मांस और हिम्मत निकाल दें। एक छेद काटते समय एक विशेषज्ञ युक्ति यह है कि पहले सर्कल को काट लें, फिर आसानी से हटाने की अनुमति देने के लिए एक त्रिकोण काट लें। इसे केक के एक स्लाइस की तरह समझें, जो पूरे सर्कुलर कट को हटाने की अनुमति देगा।

हिम्मत निकालना

चलिए इसका सामना करते हैं, अपने नंगे हाथों को गंदा करना मज़ेदार हो सकता है, एक चिपचिपे तरीके से! यदि आपके बच्चे हैं, तो उन्हें थोड़ा गन्दा क्यों न होने दें, खासकर यदि आप अपने कद्दू को छत पर या बगीचे में तैयार कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप स्क्विल्ची, गूजी हिम्मत और बीजों में नहीं हैं, तो अपने आइसक्रीम स्कूप या इसी तरह का उपयोग क्यों न करें। याद रखने वाली एक बात यह है कि अपने उपकरणों को किसी भी तरह की क्षति से बचाने के लिए किसी धातु का उपयोग करें और प्लास्टिक से बचें जो टूट सकता है। काम का आनंद सभी गंदे अंदरूनी हिस्सों को हटाकर शारीरिक रूप से प्राप्त करना है और किसी भी चीज के टूटने की चिंता नहीं करना है।

स्क्रैप दूर और साफ करें

एक स्कूप या इसी तरह के अधिकांश रेशेदार कद्दू की हिम्मत को हटाने के बाद, मज़ा शुरू होता है! वास्तव में सब कुछ ठीक से साफ करने के लिए, आपको आंतरिक पक्षों पर परिमार्जन करने के लिए कुछ दाँतेदार की आवश्यकता होगी। एक सुझाव यह होगा कि छोटे दाँतेदार फलों के चाकू का उपयोग करें या यदि आपके पास एक नहीं है, तो एक साधारण कांटा का उपयोग किया जा सकता है यदि आप सावधान रहें कि अंदर से बहुत अधिक नुकसान न हो। अगर आप बच्चों के साथ ऐसा कर रहे हैं तो क्यों न उन्हें पड़ोस का सबसे साफ कद्दू बनाने का चैलेंज दें। इस तैयारी में इतनी सावधानी बरतने का एकमात्र कारण यह सुनिश्चित करना है कि कद्दू बिना सड़े कुछ समय तक रहे।

अंतिम कद्दू अंक और युक्तियाँ!

मज़े करो, यह सिर्फ एक महान परियोजना है जिसे आदर्श रूप से परिवार के सदस्यों, युवा और वृद्धों के साथ साझा किया जाएगा। जैसा कि हमने पहले बताया, यह बाहर जाने और उन सभी अद्भुत नए शरद ऋतु उद्यान अनुभवों का आनंद लेने का एक अच्छा बहाना है। इसके अलावा, यह न भूलें कि आप कद्दू के बीजों को एक स्वादिष्ट पौष्टिक नाश्ते के लिए भून सकते हैं!

अब, यदि आप अपनी सभी पेशेवर सफाई और तैयारियों से संतुष्ट हैं, तो शायद हेलोवीन लालटेन को तराशने के लिए कुछ डिज़ाइनों की जाँच करने का समय आ गया है! याद रखें कि आप इस सीज़न में कुछ खास बनाने के लिए स्टेंसिल या बस अपनी कल्पना का उपयोग कर सकते हैं! उन सभी अद्भुत कद्दूओं के साथ अपनी पेशेवर तैयारियों के साथ एक अच्छा समय बिताएं!