फूलगोभी कैसे पकाएं

स्वस्थ खाने में दिलचस्पी रखने वाले किसी भी व्यक्ति को जल्द ही पता चल जाएगा कि फूलगोभी उनके सबसे अच्छे दोस्तों में से एक है। यह बहुत बहुमुखी और कई अलग-अलग तरीकों से जल्दी और आसानी से पकाया जाता है। इस गाइड में हम आपको इसके बारे में कुछ सिखाएंगे और आपको फूलगोभी तैयार करने के कुछ सबसे लोकप्रिय तरीकों के बारे में बताएंगे।

फूलगोभी पोषण संबंधी तथ्य

एक कप फूलगोभी के फूलों में सिर्फ 28 कैलोरी, 0 ग्राम फैट, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2 ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम फाइबर, 18 मिलीग्राम सोडियम और 176 मिलीग्राम पोटैशियम होता है। यह एक कप ब्राउन राइस में 218 कैलोरी और 46 ग्राम कार्ब्स की तुलना करता है। यह विटामिन सी और के का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है, और यदि आप नारंगी फूलगोभी पा सकते हैं, तो यह बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है।

फूलगोभी लोकप्रियता में बढ़ी है क्योंकि यह पारंपरिक कार्ब्स के लिए एक उत्कृष्ट प्रतिस्थापन है। इसकी बनावट और स्वाद के लिए धन्यवाद, इसका उपयोग चावल और आलू जैसे पक्षों को बदलने के लिए किया जा सकता है और इसका उपयोग पिज्जा क्रस्ट, पास्ता और बिस्कुट जैसे खाद्य पदार्थों को बदलने के लिए भी किया जा सकता है।

बुनियादी तैयारी

भले ही आप फूलगोभी को कैसे पकाना चाहते हैं, पहले कुछ कदम लगभग हमेशा एक जैसे ही रहेंगे।

  1. पत्ते हटाओ

एक तेज चाकू का उपयोग करके, फूलगोभी के आधार से पत्तियों को काट लें।

  1. डंठल काट दो

फूलगोभी के साथ आप जो करने की योजना बना रहे हैं, उसके आधार पर इसे करने का तरीका थोड़ा भिन्न होता है। अगर आप इसे पूरा भूनना चाहते हैं या स्टेक में काटना चाहते हैं, तो आपको आधार पर मोटे तने को काट देना चाहिए। फिर आप फूलगोभी के सिर को ठंडे नमक के पानी में उल्टा करके रख सकते हैं और गंदगी और कीड़े को दूर करने के लिए इसे भीगने दे सकते हैं। अगर आप फूलगोभी को फूलों में काटना चाहते हैं, तो आपको सिर को उल्टा कर देना चाहिए और चाकू के साथ तने के चारों ओर 45 डिग्री के कोण पर एक सर्कल में कोर को केंद्र से हटाने के लिए काटना चाहिए।

  1. सिर को बड़े फूलों में काटें

एक चाकू का उपयोग करके, फूलगोभी को बड़े फ्लोरेट्स में विभाजित करें। उसी समय, आप पत्तियों या तने के किसी भी अंतिम टुकड़े को हटा सकते हैं।

  1. ट्रिम फ्लोरेट्स

फ्लोरेट्स को अपने नुस्खा के लिए सही आकार के टुकड़ों में काट लें या तोड़ दें, उन्हें कुल्ला, नाली, और फिर ड्राइव को थपथपाएं।

फूलगोभी पकाने के विभिन्न तरीके

फूलगोभी पकाने के कई तरीके हैं। आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए यहां हम आपको उनमें से कुछ सबसे बुनियादी जानकारी देंगे।

माइक्रोवेव फूलगोभी

फूलगोभी पकाने का यह संभवतः सबसे आसान तरीका है। सबसे पहले, फूलों को माइक्रोवेव करने योग्य कटोरे में रखें और फिर कटोरे के तल को ढकने के लिए पर्याप्त पानी डालें। कटोरे के शीर्ष को क्लिंग फिल्म, वैक्स पेपर या गीले तौलिये से ढक दें। फूलगोभी को तेज आंच पर कुरकुरा होने तक पकाएं, जिसमें लगभग 4 या 5 मिनट का समय लगेगा। इसे छान लें, और फिर स्वादानुसार सीजन करें।

फूलगोभी भूनना

यह कुरकुरी फूलगोभी बनाने का एक तेज़ और आसान तरीका है। फूलगोभी के फूलों को एक मध्यम कटोरे में तेल और मसाला के साथ रखें और फिर उन्हें टॉस करें ताकि वे समान रूप से लेपित हों। उन्हें खाना पकाने के स्प्रे के साथ लेपित एक रिमेड बेकिंग शीट पर डालें और उन्हें एक परत में व्यवस्थित करें। उन्हें 425F/220C पर भूरा और कुरकुरा होने तक भूनें, जिसमें लगभग 20 से 30 मिनट का समय लगेगा।

भाप से पकने वाली फूलगोभी

फूलगोभी को नरम बनाने का यह एक तेज़ और आसान तरीका है ताकि इसे सूप के लिए प्यूरी में मिश्रित किया जा सके या आलू की तरह मैश किया जा सके।

सबसे पहले, एक बड़े सॉस पैन में थोड़ा पानी (लगभग 1 इंच/3.5 सेंटीमीटर) उबालें और पैन के नीचे स्टीमर बास्केट रखें, यह सुनिश्चित करते हुए कि पानी टोकरी के नीचे तक नहीं पहुंचता है। फूलगोभी के फूलों को स्टीमर में डालें, उन्हें ढककर नरम होने तक भाप दें, जिसमें लगभग 4 से 8 मिनट का समय लगता है। फिर बस फूलगोभी को हटा दें और स्वादानुसार सीजन करें। पूरी फूलगोभी को भाप देना भी संभव है, जो अगर आप बेक करना चाहते हैं तो उपयोगी है। इसमें करीब सवा घंटे का समय लगेगा।

उबली हुई फूलगोभी

उबली हुई फूलगोभी अपने आप में एक बेहतरीन साइड डिश हो सकती है; हालांकि, इसे चिकन स्टॉक या किसी अन्य सूप बेस में उबालना इसे अधिक विस्तृत नुस्खा के लिए तैयार करने का एक शानदार तरीका है। उबली हुई फूलगोभी को एक ब्लेंडर के साथ शुद्ध किया जा सकता है ताकि क्रीम से वसा में पाए जाने वाले कैलोरी के बिना सूप में शरीर और मलाई मिल सके। आप मसले हुए आलू के विकल्प के रूप में उबली हुई फूलगोभी को मैश भी कर सकते हैं।

एक फूलगोभी उबालने के लिए एक मध्यम बर्तन में पानी उबाल लें। फिर बस उबलते पानी में फूलगोभी के फूल डालें और उन्हें नरम होने तक पकाएं, जिसमें लगभग 5 से 7 मिनट का समय लगता है। अगर आप फूलगोभी को शुद्ध करना चाहते हैं या मैश करना चाहते हैं तो आप इसे थोड़ा और उबाल सकते हैं ताकि यह नरम हो जाए। फिर बस पानी निकाल दें और स्वादानुसार सीजन करें।

एक पूरी फूलगोभी पकाना

अगर आप एक बार में पूरी फूलगोभी पकाना चाहते हैं, तो ऐसा करने का यह सबसे आसान तरीका है। सबसे पहले, अपने ओवन को 400F/200C पर प्रीहीट करें। उसी समय, एक मध्यम बेकिंग डिश को आधा पानी से भरें और डिश को ओवन की निचली अलमारियों में से एक पर रखें। फिर, गोभी को मध्यम आकार के कास्ट आयरन फ्राइंग पैन में रखें। एक छोटी कटोरी में तेल और अपनी पसंद का मसाला मिलाएं और पेस्ट्री ब्रश का उपयोग करके फूलगोभी के सिर को मिश्रण से कोट करें। फूलगोभी को उल्टा कर दें और बचे हुए तेल के मिश्रण को फूलगोभी के सिर में डाल दें। फूलगोभी को सही तरीके से पलट दीजिये चारों ओर और फिर इसे ओवन में नरम-कुरकुरा होने तक भूनें, जिसमें लगभग 35 से 45 मिनट का समय लगेगा। जब यह तैयार हो जाएगा, तो एक चाकू फूलगोभी के सबसे मोटे हिस्से से आसानी से निकल जाएगा।

पत्रिका श्रेणियाँ
कलेक्शंसहमारेस्वस्थ